क्या मुझे शादी करनी चाहिए? 8000 महीने का कमाता हु

सवाल:- कम कमाई हो, तो शादी करना चाहिए या नहीं? kya mujhe shadi karni chahiye?

मैं राकेश कुमार हु, मैं 31 साल का एक अविवाहित पुरुष हूँ। हर महीने 8000 रूपए कमाता हूँ। घरवाले चाहते है कि मैं कुंवारी लड़की से शादी करूँ। जबकि मेरी कमाई परिवार को चलाने के लिए भी काफी नहीं है। आप क्या सलाह देंगे? मुझे शादी करना चाहिए या नहीं।

यह पढ़ क्या ?

एक पिता को अपने लड़के की शादी के लिए कैसी लड़की ढूंढना चाहिए?

क्या मुझे शादी करनी चाहिए? 8000 महीने का कमाता हु
शादी करने से पहले क्या सोचना चाहिए? शादी से पहले क्या महत्वपूर्ण होता है?
शादी नहीं हो रही है तो क्या करें? जल्दी शादी के लिए उपाय बताए
क्या मुझे ऐसे लड़के के साथ शादी करनी चाहिए, जो मुझसे शादी करने के लिए दहेज माँगता हो?
इन स्त्रियों से शादी कभी ना करे: क्या कहते है आचार्य चाणक्य

वैवाहिक जीवन रिश्ते समस्या समाधान

हमारी सलाह :

राकेश जी हम समझ सकते हैं, आपकी बातों को। एक और आपका कहना है कि आपकी कमाई कम है। वहीं दूसरी ओर आपके माता-पिता चाहते हैं कि आप शादी करके एक अच्छी बहू घर पर लेकर आएं।

शादी करने की उम्र होने पर ही माता-पिता शादी के लिए बार-बार जिद करते हैं। आपके माता-पिता अपनी जगह पर बिल्कुल ठीक है। लेकिन आप शादी करने से इसलिए मना कर रहे हैं क्योंकि आपकी कमाई कम है और आप चाहते हैं कि हम आपको सलाह दें की आपको शादी करना चाहिए या नहीं।

हमारी राय से आपको अपने पिताजी की बात मान लेनी चाहिए। आप सोच रहे होंगे कि ₹8000 में मैं अपने घर परिवार का ही खर्च नहीं उठा पाता। तो फिर अपनी पत्नी का खर्च कैसे उठा पाऊंगा। यही सवाल आपके मन में घूम रहा होगा ना। यदि आप पत्नी अच्छी लेकर आएंगे तो आपकी यह समस्या भी दूर हो जाएगी।

एक औरत घर बना भी सकती है और घर बिगाड़ भी सकती है

आपकी परिस्थिति है ऐसी परिस्थिति में आपको अपने लिए ऐसी पत्नी ढूंढ़नी होगी। जो आपके कम आय में भी खुश होकर रह पाएगी। कोयले की खान में ही हीरा मिलता है और हीरे की पहचान कोई एक्सपर्ट ही कर पाता है।

आपको अपने एक्सपोर्ट वाले आंखों से हीरे जैसी पत्नी ढूंढनी है। जो आप को संभालने के साथ-साथ आपके घर परिवार को भी आपके कम आय में अच्छे से संभाल सकें।

जो आप को समझे ऐसी जीवनसाथी चुनिए

देखिए ऐसा नहीं है कि जिनकी आय कम होती है उनकी शादी नहीं होती। शादी होती है बस जिससे अब शादी कर रहे हैं उसका मन अच्छा होना चाहिए।

आपके घर में एक ऐसी बहू की जरूरत है। जो अपने सांस-ससुर का ख्याल रख सकें। अपने पति के कम आय में खुश रह सकें एवं यदि जरूरत पड़े।

तो वह अपनी इच्छा से काम भी कर सकती हैं और अपने पति की मदद भी कर सकती है। ऐसी पत्नी ढूंढिए।

आगे बढ़ने की जिद रखिए

आपकी आय कम हैं। यह कहकर आप खुद का ही अपमान करते हैं। अपने हृदय के अंदर एक दृढ़ विश्वास रखिए। अपने मन में एक जिद लाइए कि अब आपको अपनी आय बढ़ानी है।

इसके लिए आपको कार्य क्षेत्र को बढ़ाना होगा। आप अपनी पत्नी के साथ मिलकर एक व्यापार करना चाहते हैं। तो कर सकते हैं। जरूरत पड़े तो अपने ससुराल वाले से पैसे उधार में लेकर व्यापार स्थापित कीजिए। जब व्यापार सेटअप हो जाए और जब आप कमाने लगे अच्छा तब धीरे-धीरे पैसा वापस कर दीजिए। ऐसा भी कर सकते हैं।

आपके ऐसा करने से दो कार्य होगा एक आपके पिताजी का सपना पूरा होगा। कारण वह आपको शादीशुदा देखना चाहते हैं। उनका सपना पूर्ण होगा और दूसरा आपको अपने जीवन में एक अर्धांगिनी मिलेगी, जो आपका साथ कभी नहीं छोड़ेगी।

2 comments